आज से शहर में चारपहिया वाहनों की नो एंट्री; मेला परिसर में विविध आयोजन

 

  • केंद्रीय संड़क एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी पहुंचेंगे कुंभ
  • एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी पहंचेंगे प्रयाग
  • पिछले शाही स्नान की खामियों को दूर करने में जुटा प्रशासन

प्रयागराज. तीर्थराज प्रयाग में आस्था के सबसे बडे़ मेले में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है। मकर संकांति और मौनी अमावस्या शाही स्नान के बाद स्थानीय प्रशासन अब बसंत पंचमी के मौके पर होने वाले तीसरे बड़े स्नान की तैयारियों में जुट गया है। 10 फरवरी को होने वाले इस शाही स्नान के लिए अभी से भीड़ आनी शुरू हो गई है। इसे देखते हुए प्रशासन ने आज से ही शहर में चार पहिया वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी है। स्नान सकुशल सम्पन्न कराने के लिए और अधिक फोर्स मंगवाई गई है।

अधिकारियों के मुताबिक कुंभ मेले में पिछले शाही स्नान मौनी अमावस्या के दौरान कुछ अव्यवस्था हुई थी। इसे बेहतर करने के लिए दो एसपी, डिप्टी एसपी, इंस्पेक्टर व उपनिरीक्षकों की और मांग की गई है। मेला और शहर क्षेत्र में अलग-अलग सुरक्षा व्यवस्था के अनुसार उनकी तैनाती की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह मौनी अमावस्या पर उम्मीद से ज्यादा श्रद्धालु आए थे, उसी तरह भी बंसत पंचमी पर भी हो सकती है। ऐसे में स्नानार्थियों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी होने से व्यवस्था कमजोर पड़ सकती है। इसके लिए ट्रैफिक और क्राउड मैनेजमेंट पर भी ज्यादा जोर दिया जा रहा है।

एसएसपी नितिन तिवारी का कहना है कि खासकर प्रयाग स्टेशन को ध्यान में रखते हुए ऐसी स्कीम तैयार की जा रही है, जिससे वहां दबाव न बढ़े। अनुमानित संख्या के अनुसार ही प्रयाग स्टेशन पर श्रद्धालुओं को पहुंचाया जाएगा। इसी तरह जंक्शन और इलाहाबाद सिटी स्टेशन के लिए भी योजना बनाई जा रही है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर आज 10 बजे दिल्ली से प्रयाग पहुंचेंगे और 11 बजे प्रयागराज में स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद वह यहीं रात्रि विश्राम करेंगे। इसके अलावा सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी के भी आज ही प्रयाग आने की कार्यक्रम है। वह भी प्रातः 10 बजे बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे और इसके बाद हेलीकॉप्टर से मेला क्षेत्र में बनाये गये हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां से वह किला घाट जाकर स्नान और पूजन करेंगे। बाद में वह 11 बजे किला घाट पर ही आयोजित स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन की प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे।

मेला परिसर में विविध कार्यक्रमों का आयोजन : श्रद्धालुओं के लिए उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग की ओर से मेला क्षेत्र में प्रतिदिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को भी मेला क्षेत्र के सेक्टर-1 के गंगा मंच पर शाम को महशूर कलाकार रवि किशन द्वारा शिव ताण्डव प्रस्तुत किया जाएगा।

सेक्टर-4 के अक्षयवट मंच पर शाम पांच बजे से देर रात्रि तक होने वाले कार्यक्रमों में दशभुजा गोटीपुआ नृत्य दल के द्वारा गोटीपुआ नृत्य की तीन मोहक प्रस्तुतियों का प्रथम मंचन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त सुश्री सुनीता झींगरन द्वारा उपशास्त्रीय गायन की मधुर प्रस्तुति दी जाएगी। इसी मंच पर जनकपुर धाम रामलीला समिति के द्वारा नेपाल की रामलीला का आनंद भी लिया जा सकता है।

मेला क्षेत्र के सेक्टर-6 स्थित ऋषि भारद्वाज मंच पर शाम पांच बजे से देर रात तक उत्पल ज्योति बोरा के द्वारा बिहू लोक नृत्य की तीन प्रस्तुतियों का प्रथम मंचन किया जायेगा इसके अलावा इलियास खां द्वारा सुगम संगीत, इब्राहिम द्वारा ताल वाद्य कचहरी के अतिरिक्त सुश्री नीलाक्षी राय द्वारा कुम्भ पर आधारित कथक बैले का मंचन किया जाएगा।

इससे पहले गुरुवार को प्रयागराज संगम तट पर पहुंची मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव ने संगम स्नान किया। इसके बाद अक्षय वट दर्शन किया। अर्पणा ने संगम की व्यवस्थाओं को देख कर प्रसन्नता जाहिर की।

WhatsApp chat