मेलबर्न टेस्ट / ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 151 पर ऑलआउट, बुमराह ने 6 विकेट लिए;

 

 

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत

भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर फॉलोऑन का खतरा बढ़ गया है। उसके नौ खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके हैं, जबकि फॉलोऑन बचाने के लिए उसे अब भी 92 रन बनाने हैं। भारत ने अपनी पहली पारी 443/7 के स्कोर पर घोषित की थी। इस हिसाब से ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन बचाने के लिए कम से कम 243 रन बनाने हैं। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे दिन इशांत शर्मा ने अपने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर एरॉन फिंच को आउट कर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। फिंच अपने कल के स्कोर में पांच रन ही और जोड़ पाए और आठ के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे। उस समय टीम का स्कोर 24 रन ही था। टीम के खाते में 12 रन और जुड़े थे कि मार्क्स हैरिस भी जसप्रीत बुमराह का शिकार बन गए। उन्होंने 22 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने लंच से पहले उस्मान ख्वाजा और शान मार्श के रूप में दो विकेट और गंवाए। लंच के बाद भी उसकी स्थिति अच्छी नहीं रही। वह 151 रन पर 9 विकेट गंवा चुका था।

  • पहला विकेट : इशांत शर्मा की इस गेंद को एरॉन फिंच ने लेग साइड में खेलना चाहते थे, लेकिन गेंद उनके बल्ले से लगकर ऊंची उठ जाती है और मयंक अग्रवाल ने अपनी बाईं ओर छलांग लगाते हुए शानदार कैच पकड़ लिया।
  • दूसरा विकेट : बुमराह ने पारी का 14वां ओवर फेंका। हैरिस ने दूसरी गेंद पर चौका जड़ा। अगली गेंद पर हुक करने की कोशिश की, लेकिन लॉन्ग लेग बाउंड्री पर इशांत शर्मा ने उनका कैच पकड़ लिया।
  • तीसरा विकेट : मेजबान टीम ने तीसरा विकेट इनफॉर्म बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के रूप में खोया। वे रविंद्र जडेजा की गेंद पर शॉर्ट लेग पर खड़े मयंक अग्रवाल के हाथ में कैच दे बैठे।
  • चौथा विकेट : ख्वाजा के आउट होने के बाद शॉन मार्श और ट्रैविस हेड ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन बुमराह ने इस साझेदारी को 36 रन से आगे नहीं जाने दिया। लंच से पहले की आखिरी गेंद पर बुमराह ने मार्श को एलबीडब्ल्यू कर दिया।
  • पांचवां विकेट : लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया के खाते में तीन रन ही और जुड़े थे कि बुमराह ने हेड को पवेलियन की राह दिखा दी। 142 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी गई यह गेंद क्रीज से काफी बाहर जाती हुई लग रही थी, लेकिन बाद में स्विंग हुई और स्टम्प्स उखाड़ गई।
  • छठा विकेट : हेड के आउट होने के बाद टिम पेन क्रीज पर आए। हालांकि, वे मिशेल मार्श के साथ मिलकर 10 रन ही जोड़ पाए थे कि जडेजा ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। जडेजा की अंदर आती गेंद को खेलने के चक्कर में मिशेल पहली स्लिप पर खड़े अंजिक्य रहाणे को कैच थमा बैठे।
  • सातवां विकेट : ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट 102 के स्कोर पर गिरा था। इसके बाद पैट कमिंस और कप्तान टिम पेन ने 7वें विकेट के लिए 36 रन जोड़ लिए थे। लग रहा था कि दोनों टीम का स्कोर 200 के आसपास पहुंचा देंगे, तभी मोहम्मद शमी की एक गुड लेंथ गेंद बाहर की ओर टप्पा पड़ने के बाद विकेट में घुस गई और कमिंस बोल्ड हो गए।

WhatsApp chat