विधानसभा चुनाव 2018 UPDATE: मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड 75 फीसदी मतदान हुआ

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव : शाम 6 बजे तक मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड लगभग 75 फीसदी मतदान हुआ, जो की पिछले विधानसभा चुनाव मतदान आकड़ों से 3% ज्यादा है . 

पांचो राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना के विधानसभा चुनाव को लेकर मतगणना 11 दिसंबर को होगी


18:25(IST)
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव : शाम 6 बजे तक मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड 74.61 फीसदी मतदान हुआ. 


ग्वालियर-चम्बल संभाग में समय – 5.00 तक फ़ाइनल वोटिंग प्रतिशत:
1. श्यौपुर – 69%
२. मुरैना – 61%
3. भिंड – 56%
4. ग्वालियर – 55%
5. दतिया – 66%
6. शिवपुरी – 66%
7. गुना – 65%
8.अशोकनगर – 68%


Polling till 17:30 PM in Mizoram – 73%
Polling till 17:30 PM in Madhya Pradesh – 69.06%


17:15(IST)

इंदौर, नंदानगर बूथ नंबर ३४४ पर ३० मिनट वोटिंग टाइम बढ़ाया गया| EVM मशीन में गड़बड़ी के कारन ख़राब हुए वक़्त की भरपाई करने के लिए यह फैसला लिया गया


16:50(IST)

3 बजे के बाद नक्सल प्रभावित बलाघाट जिले में मतदान बंद हो गया है. सिर्फ उन्हीं लोगों को वोटिंग करने दिया गया जो लाइन में लगे थे. इसके अलावा पूरे प्रदेश में औसत मतदान का आंकड़ा पचास प्रतिशत से ऊपर पहुंच गया है


15:30(IST)

मिजोरम में दोपहर 3 बजे तक 58 फीसदी मतदान हुआ है


15:27(IST)

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव : दोपहर 3 बजे तक 50 फीसदी मतदान


14:24(IST)

मध्यप्रदेश में पिछले 15 साल से बीजपी की सरकार है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सुबह वोट डालने के बाद दावा किया कि राज्य में बीजेपी 200 सीटों के लक्ष्य को पूरा करेगी. साल 2013 में मध्यप्रदेश विधानसभा की 230 सीटों में बीजेपी ने 166 सीटें और कांग्रेस ने 57 सीटें जीती थीं. पंद्रह साल से सत्ता का वनवास झेल रही कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार प्रदेश में सत्ता विरोधी लहर चल रही है जिस वजह से कांग्रेस की सरकार बन सकती है. कांग्रेस ने इस बार अपनी रणनीति में बड़े बदलाव किए. राज्य के दिग्गज कांग्रेसियों को चुनाव न लड़ा कर पहले तो पार्टी को भीतरघात से बचाया वहीं दूसरी तरफ इस बार प्रचार में पूर्व सीएम दिग्वजिय सिंह को दूर ही रखा गया ताकि बीजेपी एक बार फिर दिग्गी के दौर के दस साल को लेकर राज्य की जनता को बरगला न सके. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि सिर्फ कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे चेहरों के दम पर कांग्रेस मालवा-निमाड़ में बीजेपी के गढ़ में सेंध नहीं लगा सकती और बिना यहां सीटें बढ़ाए कांग्रेस के लिए सत्ता दूर की कौड़ी ही साबित होगी.


14:10(IST)

मिजोरम में 106 साल की बुजुर्ग महिला ने वोट डाला


13:56(IST)

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि ईवीएम में आई खराबी की वजह से बाधित हुए मतदान की सीमा को बढ़ाने का प्रावधान है और इस पर फैसला स्थानीय अधिकारी ले सकते हैं जिसमें चुनाव आयोग को दखल देने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि जहां जहां से ईवीएम मशीनों में खराबी की शिकायतें आ रही हैं उन मशीनों को तुरंत ही दुरुस्त या फिर बदला जा रहा है. दरअसल, कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मतदान की समय सीमा बढ़ाने की मांग की थी जिस पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने ये बयान दिया.


13:52(IST)

कमलनाथ कैसे दिखाते ‘कमल’?

मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ पर वोट डालने के बाद आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगा है. इस पर उन्होंने कहा कि जब उनसे मीडिया ने पूछा  कि किसको वोट दिया तो उन्होंने हाथ दिखाया. क्या वो लोगों को कमल का फूल दिखाते?


13:47(IST)

मिजोरम में दोपहर 1 बजे तक 49 फीसदी मतदान


13:46(IST)

मध्यप्रदेश विधानसभा की 230 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 28 फीसदी मतदान होने की खबर है. लेकिन कई जगहों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में खराबी की शिकायतों की वजह से मतदान बाधित हो रहा है. मध्यप्रदेश 70 जगहों पर ईवीएम में खराबी की वजह से मशीनें बदली गईं वहीं 100 केंद्रों में ईवीएम को शिकायत मिलने पर दुरुस्त किया गया है.


13:25(IST)

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के मतदान समय सीमा बढ़ाने संबंधी अपील पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस तरह के प्रावधान हैं जिन पर लोकल अधिकारी अपने स्तर पर फैसला ले सकते हैं और इसमें चुनाव आयोग को दखल देने की जरूरत नहीं है. दरअसल मध्यप्रदेश में कई जगहों पर ईवीएम की खराबी की वजह मतदान बाधित हुआ जिस पर सिंधिया ने ये मांग की कि पोलिंग का समय बढ़ाना चाहिए ताकि सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें. वहीं कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ये आरोप लगाया कि जहां जहां कांग्रेस मजबूत है वहां ईवीएम खराब होने की शिकायतें आ रही हैं.


13:07(IST)

मध्य प्रदेश में दोपहर 12 बजे तक 24 फीसदी मतदान हो चुका है. कई जिलों में अभी भी वोट प्रतिशत इससे कम है. शहरी इलाकों में मतदाताओं की छोटी तो ग्रामीण इलाकों में लंबी कतारें देखी जा रही हैं.


13:02(IST)

राघोगढ़ में वोट डालने जा रहे मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की गाड़ी को गुना में रोक लिया गया था लेकिन परिचय पत्र दिखाने के बाद उनको जाने दिया गया. उनका काफिला दर्रोली गांव में रोका गया था.


13:07(IST)मध्य प्रदेश में दोपहर 12 बजे तक 24 फीसदी मतदान हो चुका है. कई जिलों में अभी भी वोट प्रतिशत इससे कम है. शहरी इलाकों में मतदाताओं की छोटी तो ग्रामीण इलाकों में लंबी कतारें देखी जा रही हैं.


13:02(IST)

राघोगढ़ में वोट डालने जा रहे मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की गाड़ी को गुना में रोक लिया गया था लेकिन परिचय पत्र दिखाने के बाद उनको जाने दिया गया. उनका काफिला दर्रोली गांव में रोका गया था.

13:00(IST)

शहरों के मतदान केंद्रों में ज्यादा उत्साह नहीं दिखाई दे रही है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में पोलिंग बूथ पर लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है.


12:18(IST)

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें आई हैं. ऐसे मतदान केंद्रों पर मतदान की समय सीमा बढ़ाने की गुजारिश की गई है. इस बारे में चुनाव आयोग को लिखा गया है.


12:14(IST)

मध्य प्रदेशः वोटिंग के दौरान 100 EVM में आई खराबी, कांग्रेस के दिग्गजों ने EC से की शिकायत


12:14(IST)

चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 12 बजे तक मध्य प्रदेश में 21 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.


12:02(IST)

लहार विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. गोविंद सिंह, भाजपा प्रत्याशी रसाल सिंह और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी अमरीश शर्मा गुड्डू को पुलिस ने किया नजरबंद.


12:02(IST)

भिंड-अटेर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी अरविंद भदौरिया और कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे को पुलिस सुरक्षा में किया नजरबंद. भिंड बसपा प्रत्याशी संदीप सिंह कुशवाहा को भी पुलिस ने पकड़ा.

11:58(IST)

न आप चांदी का चम्‍मच लेकर पैदा हुए हैं न मैं: पीएम नरेंद्र मोदी

राजस्थान के नागौर में बोले पीएम मोदी- “न आप चांदी का चम्‍मच लेकर पैदा हुए हैं न मैं, न आपके दादा-दादी  राज करते थे न मेरे. एक कामगार आपसे आशीर्वाद लेने आया है.”

11:58(IST)

जो मूंग और मसूर में फर्क नहीं समझते हैं वे आज देश को किसानी सिखाने चले हैं: पीएम मोदी

राजस्थान के नागौर में पीएम मोदी ने एक रैली के दौरान कहा कि जिन लोगों को यह नहीं पता कि चने का पौधा होता है या पेड़ और जिन्‍हें यह भी नहीं मालूम कि मूंग और मसूर में क्‍या फर्क होता है वे आज देश को किसानी सिखाने चले हैं. इसी के साथ पीएम ने यह भी कहा कि हम यहां आपसे अपने पोते-पोती की भलाई के लिए नहीं बल्‍कि आपके विकास के लिए वोट मांगने आए हैं.

11:58(IST)

मध्‍य प्रदेश: भिंड में पोलिंग बूथ 120 और 122 के बाहर अज्ञात लोगों ने की फायरिंग, दहशत फैलाना था मकसद


11:48(IST)

वोटिंग के लिए बग्घी में सवार होकर निकले कैलाश विजयवर्गीय


11:48(IST)

मिजोरम में सुबह 11 बजे तक 29 प्रतिशत वोटिंग हुई


11:28(IST)

मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है. विधानसभा की 230 सीटों के लिए प्रदेश के 52 ज़िलों में वोट डाले जाएंगे. चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं. पूरे प्रदेश में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होकर शाम 5 बजे चलेगा, सिर्फ नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले की 3 सीटों के लिए सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी.


11:26(IST)

श्योपुर में मतदान के दौरान फर्जी वोटिंग की शिकायत पर विवाद होने पर कांग्रेस और बीएसपी के एजेंट आपस में भिड़े. दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं के बीच पथराव हुआ. ये घटना विजयपुर इलाके के बांगरोद गांव के मतदान केंद्र में हुई.


11:07(IST)

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दावा किया है कि इस बार मध्य प्रदेश की जनता ने बीजेपी सरकार हटाने का पूरी तरह से मन बना लिया है.


11:06(IST)

मध्यप्रदेश में ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग ने अब तक 32 ईवीएम और 72 वीवीपैट बदले.


10:52(IST)

मध्यप्रदेश में मतदान के वक्त इंदौर में दो और गुना में एक चुनाव कर्मी की मृत्यु


10:28(IST)

मध्यप्रदेश चुनाव 2018: सतना के मैहर स्थित मदई गांव में अभी तक स्कूल न होने की वजह से नाराज जनता ने वोटिंग का बहिष्कार किया.


10:25(IST)

मध्यप्रदेश: केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोगों से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की


10:19(IST)


10:18(IST)

न्यूज18 इंडिया के मुताबिक, इंदौर में चुनाव ड्यूटी पर तैनात पीठासीन अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई है. दीपिका बाल मंदिर नेहरू नगर के पीठासीन अधिकारी कैलाश पटेल की मौत हुई है. मौत के बाद सरकार ने 10 लाख मुआवजे का ऐलान किया है.


10:13(IST)

मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश भर से बड़ी संख्या में ईवीएम मशीन ख़राब व बंद की जानकारी सामने आ रही है. इससे मतदान प्रभावित हो रहा है. मतदान केंद्रो पर लम्बी लाइनें लग गयी है. इतनी बड़ी गड़बड़ी कैसे ?


10:11(IST)

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी ट्वीट कर कई जगह ईवीएम मशीन खराब होने की बात कही. 


10:09(IST)

मध्यप्रदेश: डबरा में पोलिंग बूथ नंबर 178 पर जिस ईवीएम ने काम करना बंद कर दिया था, वो अब ठीक हो गई है.


10:07(IST)

Madhya Pradesh Elections 2018: पुलिस ने भोपाल में सेंट मैर स्कूल पोलिंग बूथ से बीजेपी के एजेंट्स के पास से प्रचार सामग्री जब्त की. इस मामले में एक शख्स को हिरासत में भी लिया गया है.


09:43(IST)

#MizoramElections2018: सुबह 9 बजे तक 15 फीसद मतदान दर्ज किया गया.


09:35(IST)

मध्यप्रदेश चुनाव: एक बार फिर ईवीएम मशीनों में खराबी की खबर सामने आ रही है. उज्जैन में दो, अलीराजपुर में 11 वीवीपैट मशीनें और बुरहानपुर में 5 वीवीपैट और 2 ईवीएम मशीनों को बदलवाया गया है. 


09:30(IST)

पहली बार मतदान करने पहुंचे युवाओं में जोश


08:39(IST)

पीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘आज मध्य प्रदेश में मतदान का दिन है. प्रदेश के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें.’


08:39(IST)

पीएम ने मिजोरम की जानता, खासतौर पर युवाओं से ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की.


08:37(IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिजोरम और मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में लोगों से बढ़-चढ़कर वोट डालने की अपील की है.


08:26(IST)

मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी में अपना वोट डाला. इस दौरान पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, यह वोट किसी एक शख्स के लिए नहीं, बल्कि पूरे मध्य प्रदेश के लिए हैं. उन्होंने कहा कि आज हो रही वोटिंग मध्य प्रदेश का भविष्य तय करेंगे. आज जो आप मतदान करेंगे वो किसानों और गरीबों की मदद करेगा.


08:19(IST)

कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के हनुमान मंदिर में पूजा की.


08:18(IST)

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की कमान संभाल रहे कमलनाथ ने कहा है कि मुझे राज्य की जनता पर पूरा भरोसा है, लोग मासूम हैं और इतने साल से उन्हें लूटा जा रहा था.


08:15(IST)

Madhya Pradesh Elections 2018: सिहोर में परिवार के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा नदी की पूजा अर्चना की.


08:12(IST)

मध्यप्रदेश में मतदान जारी


07:48(IST)


07:05(IST)

मिजोरम में 40 विधानसभा सीटोे पर मतदान शुरू, शाम चार बजे तक डाले जाएंगे वोट


07:00(IST)


06:59(IST)

मध्यप्रदेश चुनाव: बीजेपी ने प्रदेश की सभी 230 सीटों के लिए प्रत्याशी खड़े किए हैं, जबकि कांग्रेस ने 229, लोकतांत्रिक जनता दल ने 1, आम आदमी पार्टी के 208, बीएसपी के 227, बहुजन मुक्ति पार्टी के 34, जनाधिकार पार्टी के 32, समाजवादी पार्टी के 52, सपाक्स के 110 और शिवसेना ने -81 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. साथ ही सबसे अधिक 1094 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं.


06:57(IST)

मिजोरम में मुख्यमंत्री लल थनहवला तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए जबकि बीजेपी पूर्वोत्तर के आखिरी गढ़ में कांग्रेस को शिकस्त देने के लिए जोर आजमाइश में लगी है. 1987 में पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के बाद से मिजोरम में कांग्रेस और मिजोरम नेशनल पार्टी (एमएनएफ) सत्ता में हैं.

WhatsApp chat