30 साल का हुआ World Wide Web, स्पेशल डूडल संग गूल मना रही बर्थडे

 

मल्टीमीडिया डेस्क। पूरी दुनिया को आपस में जोड़कर वैश्विक गांव बना देने वाले ‘वर्ल्ड वाइड वेब’ यानी डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू मंगलवार को 30 साल का हो गया। यूं तो इंटरनेट काफी पहले अस्तित्व में आ गया था, लेकिन www की शुरुआत 12 मार्च 1989 के दिन हुई थी। इस खास दिन को गूगल भी विशेष अंदाज में मना रहा है।

गूगल ने आज एक डूडल बनाया है जिसमें गूगल को डिजिटल लैंग्वेज में देखा जा सकता है। वहीं बीच में 90 के दशक का कम्प्यूटर नजर आ रहा है जो इंटरनेट से जुड़ा है।

अपने जन्म के बाद इन तीसा सालों में जहां वर्ल्ड वाइड वेब ने दुनिया को एक दूसरे से जोड़ा है वहीं लोगों के लिए ज्ञान के अनंत साधन भी उपलब्ध करवाए हैं। आज कुछ भी जानना या पता करना हो तो बस इंटरनेट ब्राउजर खोलो और टाइप कर दो, सारी जानकारी आपके सामने होगी।

इसकी खोज करने वाले टिम बर्नर के बारे में जो जानकारी उपलब्ध है उसके अनुसार उनका जन्म इंग्लैंड में हुआ था। वह शुरू से ही इन चीजों के प्रति आकर्षित थे और क्वीन्स और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के बाद उन्होंने इस दिशा में कदम बढ़ाए। इस दौरान उन्होंने फिजिक्स में डिग्री भी ली।

क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया की पहली वेबसाइट कौन सी थी। यदि नहीं तो हम आपको बता देते हैं। दुनिया की पहली वेबसाइट http://info.cern.ch/ hypertext/ WWW/ TheProject.html थी। जिसे 6 अगस्‍त, 1991 को पब्लिश किया गया था

इस वेबसाइट को वर्ल्‍ड वाइड वेब के निर्माता टिम बर्नर्स ली ने बनाया था। बर्नर एक यूरोपीय संगठन सीईआरएन (यूरोपियन ऑर्गनाइजेशन फॉर न्‍यूक्लियर रिसर्च) के लिए काम करते थे।

WhatsApp chat