दंपती ने इंसान के आकार की पत्तागोभी उगाई, दावा- एक परिवार इसे 2 हफ्ते खा सकता है

 

  • बगीचे की मालकिन रोजमेरी के मुताबिक, सब्जियां उगाने की शुरुआत पिछले साल अप्रैल में हुई थी
  • ऑर्गेनिक खाद, मौसम और कीटों से देखभाल के कारण परिणाम उम्मीद से काफी बेहतर रहे

लाइफस्टाइल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के एक दंपती ने नौ महीने की मशक्कत के बाद बगीचे में इंंसान के आकार की पत्तागोभी उगाई है। दंपती पिछले एक साल से बगीचे में सब्जियां उगा रहे हैं। बगीचे की मालकिन रोजमेरी के मुताबिक, उन्हें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि पत्तागोभी इतनी बड़ी हो जाएगी। ऐसी कई पत्तागोभी हैं जिसे एकसाथ उगाना शुरू किया था, लेकिन सिर्फ एक के आकार में इतनी बढ़ोत्तरी होना आश्चर्यजनक है। इस पत्तागाेभी के वजन का अभी पता नहीं चल पाया है। दुनिया में अब तक सबसे वजनी पत्तागोभी का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड अलास्कन पत्तागोभी के नाम है। इसका वजन 62.71 किलो है।

पिछले साल अप्रैल से की शुरुआत

  1. रोजमेरी का कहना है कि गेस्ट हाउस में बने बगीचे में पिछले साल अप्रैल में सब्जियां उगाने की शुरुआत की गई थी। पत्तागोभी भी इसी का हिस्सा थी। इनकी देखभाल के लिए पति के साथ मैंने काफी मेहनत की है। कीड़ों से बचाने के साथ उगाने के लिए ऑर्गेनिक खाद का प्रयोग किया। मुझे लगता है यही इसके आकार में बढ़ोतरी का बड़ा कारण है।
  2. पत्तागोभी का आकार बड़ा होने के कारण इसे काटना मुश्किल था। इसे देखकर मैं इतना खुश हुई कि मैं इसकी तस्वीर खींचे बिना खुद को रोक नहीं सकी। ऑस्ट्रेलिया के तसमेनिया में रहने वाली रोजमेरी कहती हैं कि सब्जियों की सुरक्षा के लिए खासतौर पर इसके आसपास के पौधों को छांटा गया और जाल से ढंका गया।
  3. रोजमेरी का मानना है कि तमाम प्रयासों के साथ मौसम का साथ भी इसके लिए अनुकूल साबित हुआ। बारिश और गर्मी के मौसम ने इसे बढ़ने में मदद की। उनका कहना है कि तसमेनिया की मिट्टी को पत्तागोभी जैसी सब्जियों के लिए अनुकूल माना जाता है। बगीचे में सब्जियों के माध्यम से मैंने इसका परीक्षण किया है।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat