चेन्नई: Tamil Nadu Assembly Polls: तमिलनाडु में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव में चेन्नई की थाउजंड लाइट्स सीट (Thousand Lights Vidhan Sabha Seat) पर मुकाबला द्रविड़ विचारधारा के कट्टर समर्थक, द्रमुक उम्मीदवार एवं पेशे से डॉक्टर एन इझिलान (Dr N Ezhilan) और भाजपा की प्रत्याशी एवं अभिनेत्री खुशबू सुंदर (Khushbu Sunder) से है. सबसे रोचक बात है कि सभी प्रमुख पार्टियों- द्रमुक, भाजपा, एमएमके, अभिनिय से राजनीति में आए कमल हासन की पार्टी एमएनएम और अभिनय से ही राजनीति में आए सीमन की पार्टी नाम तमिझर कात्ची (एनटीके)- ने यहां ऐसे उम्मीदवार उतारे हैं जो पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं एवं जिन्हें तमिल में ‘अयिरम विलक्कू’ कहा जाता है. खुशबू सुंदर लंबे समय से सक्रिय राजनीति में हैं और भगवा पार्टी में आने से पहले वह द्रमुक और कांग्रेस की सदस्य रह चुकी हैं लेकिन पहली बार वह चुनावी मैदान में है.

स्टार की ताकत या वैचारिक लड़ाई से अधिक यहां विकास के मुद्दे पर लड़ाई होती दिख रही है. सुंदर और इझिलान दोनों ही जनता से मिल रहे हैं और निर्वाचन क्षेत्र में और सुविधाओं और विकास का वादा कर रहे हैं. चेन्नई मध्य लोकसभा सीट का हिस्सा थाउजंड लाइ्ट्स सीट की पहचान बहुसांस्कृतिक है लेकिन यहां अमीरी एवं गरीबी की खाई भी दिखाई देती है. इस सीट में कई शानदार वाणिज्यिक इमारतें एवं अभिनेताओं, राजनेताओं के घर हैं, इसके साथ ही अच्छी तादाद में यहां झुग्गियां एवं हाउसिंग बोर्ड के जर्जर हो चुके अपार्टमेंट भी हैं. आम सुविधाएं एवं स्थायी अवसंरचना इस इलाके के लोगों की लंबे समय से मांग रही है. सुंदर के यहां से मैदान में होने की वजह से यह सीट ‘स्टार’ निर्वाचन क्षेत्र की श्रेणी में आ गया है और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उनका प्रचार कर रही हैं. उन्हें उम्मीद है कि वह इस क्षेत्र के लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला सकेंगी.

प्रचार के दौरान सुंदर सब्र के साथ लोगों की समस्याओं को सुनती हैं और सड़क, पेयजल और नालियों की सुविधा को सुधारने का भरोसा देती है. पेयजल के साथ सीवर का पानी मिलने की एक समस्या है जिसका यहां के लोग सामना कर रहे हैं. भाजपा यहां पर अन्नाद्रमुक के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. सुंदर के प्रतिद्वंद्वी इझिलान की भी योजना इस निर्वाचन क्षेत्र में खेल के मैदान एवं सामुदायिक सभागार मुहैया कराने की है. वह थाउजंड लाइट्स में पुस्ताकालय और इको-पार्क बनवाने को भी कृत संकल्प हैं. अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम (एएमएमके)के प्रत्याशी एन वैद्यनाथन प्रेशर कुकर के चुनाव चिह्न पर मैदान में हैं और दोनों द्रविड पार्टियों पर इस निर्वाचन क्षेत्र के विकास को नजर अंदाज करने का आरोप लगा रहे हैं. एएमएमके के अध्यक्ष टीटीवी दिनाकरण है. एमएनएम प्रत्याशी केएम शरीफ और एनटीके की एजे शिरीन भी सुंदर, इझिलान एवं वैद्यनाथन की तरह पहली बार चुनावी मैदान में हैं. थाउजंड लाइ्टस सीट सुर्खियों में है क्योंकि द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन ने इस सीट का वर्ष 1989, 1996, 2001,20016 में प्रतिनिधित्व किया था. थाउजंड लाइट्स निर्वाचन क्षेत्र में 2.42 लाख मतदाता है और 20 प्रत्याशी इस सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *