Religion Update: करवा चौथ के लिए 8 उपयोगी टिप्स

करवा चौथ के व्रत का इंतजार हर सुहागिन महिला को रहता है. यह व्रत सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. करवा चौथ का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक है क्योंकि इसमें खाने के अलावा पानी की एक बूंद पीने की भी मनाही होती है.

कई महिलाओं को चिंता रहती हैं कि वे करवाचौथ जैसा मुश्किल व्रत कैसे रख पाएंगी. केवल नवविवाहिताओं को ही नहीं बल्कि कई वर्षों से व्रत रखती आ रहीं महिलाओं के मन में करवाचौथ को लेकर थोड़ा सा डर जरूर रहता है.

आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिनसे आप बिना मुश्किलों का सामना किए आराम से ये व्रत रख सकती हैं-

खुद को व्यस्त रखें-
आप खुद को पूरा दिन व्यस्त रखने की कोशिश करें. अगर कामकाजी महिला हैं तो ऑफिस जाएं और नियमित काम करें या फिर घर पर फिल्म देखकर या किसी अन्य हल्के-फुल्के कामों में अपना मन लगाए रखें.

अपने दोस्तों या घर वालों के साथ बातचीत करें जिससे आपका ध्यान बार-बार खाने या पानी पीने की तरफ नहीं जाएगा. आप अगर खाली रहेंगी तो आपके दिमाग में बार-बार खाने-पीने का ख्याल आता रहेगा.

शरीर का तापमान नियंत्रित रखें- शरीर का तापमान नियंत्रित रखने से भी आपको कम प्यास लगेगी. सबसे पहले तो आपको गर्मी और धूप से बचकर रहना चाहिए. घर या ऑफिस में एसी में रहने की कोशिश करें. ये आपको ठंडा रखने के लिए ही बना है. ओवरहीटिंग से आपके शरीर के भीतर चेन रिएक्शन शुरू हो जाती है जिससे आपकी इंटरनल एसी यूनिट आपको ठंडा रखने के लिए काम करना शुरू कर देती है और आपको पसीना आने लगता है.

शरीर के अंदर का पानी निकलने से आप प्यासा महसूस करने लगते हैं. सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक सूरज सबसे ज्यादा परेशान करता है इसलिए इस अवधि में बाहर जाने से बचें. अगर धूप से बचना संभव नहीं है तो धूप में रहने के टाइम में कमी लाने की कोशिश जरूर करें. सूरज की गर्मी से बचने के लिए बिल्डिंग और पेड़ों की छाया का भी सहारा ले सकते हैं.

पानी से खुद को रखें कूल-
अगर आपको बहुत गर्मी लग रही है तो आप ठंडे पानी में नहा सकती हैं. पानी का तापमान शरीर के तापमान से कम होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat