ICC रैंकिंग: भारत टॉप पर मजबूत

Icc Test Rankings Team India Consolidates top spot भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है. उसके अब 116 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड (108 अंक) से आठ अंक आगे है.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 137 रन से जीत दर्ज करके ICC टेस्ट टीम रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान को मजबूती प्रदान की जबकि न्यूजीलैंड लगातार चौथी सीरीज जीतने पर दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है. उसके अब 116 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड (108 अंक) से आठ अंक आगे है.

न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च में श्रीलंका को दूसरे टेस्ट मैच में 423 रन के विशाल अंतर से हराया. इससे साल के अंत में उसके अंकों की संख्या 107 पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड अब भारत और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका (106 अंक) चौथे स्थान पर खिसक गया है.

न्यूजीलैंड अगर दोनों टेस्ट जीत जाता तो उसके 109 अंक होते और वह दूसरे स्थान पर पहुंच जाता. दक्षिण अफ्रीका के पास अभी दूसरे स्थान पर पहुंचने का मौका है, लेकिन इसके लिए उसे पाकिस्तान को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से हराना होगा. इससे उसके 110 अंक हो जाएंगे. दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट मैच जीतकर अभी 1-0 से आगे है.

आपको बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने मेलबर्न टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर चार मैचों की सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बना ली. भारत के 399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम लंच के बाद के सत्र में 261 रन पर ढेर हो गई.

बारिश के कारण सुबह के सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी. भारत ने अंतिम दिन सिर्फ 4.3 ओवर में बाकी बचे दो विकेट चटकाकर जीत की औपचारिकता पूरी की. जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 53 रन देकर तीन जबकि मैच में 86 रन देकर नौ विकेट चटकाए जिसके लिए उन्हें ‘मैन आफ द मैच’ चुना गया

WhatsApp chat