भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट शुक्रवार से पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा

 

 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट शुक्रवार से पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया था। वह अगर इस मैच में जीत हासिल कर लेती है तो पहली बार सीरीज में शुरुआती दो मुकाबले जीत जाएगी। दोनों देशों के बीच 71 साल के टेस्ट इतिहास में ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर भारत को अब तक कुल छह मैच में जीत मिली है।

भारत लगातार दो टेस्ट केवल एक बार ही जीता है। बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में 1977-78 सीरीज में उसने मेलबर्न और सिडनी टेस्ट में जीत मिली थी। हालांकि, मेलबर्न टेस्ट सीरीज का तीसरा और सिडनी टेस्ट चौथा मैच था। विराट कोहली अपनी कप्तानी में सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट जीत नया रिकॉर्ड कायम करना चाहेंगे।

ऑप्टस ऑस्ट्रेलिया का 10वां टेस्ट स्टेडियम होगा
ऑप्टस स्टेडियम दुनिया का 117वां टेस्ट ग्राउंड होगा। साथ ही यह ऑस्ट्रेलिया का नौवां टेस्ट स्टेडियम होगा। पर्थ में एक स्टेडियम वाका ग्राउंड भी है, जहां अब तक 44 टेस्ट हो चुके हैं। अब यहां कोई भी मैच नहीं होगा। वाका में भारत ने चार टेस्ट खेले थे, जिसमें उसे तीन में हार का सामना करना पड़ा था। एक मात्र जीत 2008 में मिली थी।

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट ग्राउंड पर भारत का प्रदर्शन

मैदान टेस्ट जीते हारे ड्रॉ
एडिलेड 12 2 7 3
बेलेरिव, होबार्ट 0 0 0 0
ब्रिस्बेन 6 0 0 1
केजेली, कैर्नस 0 0 0 0
एक्जीबिशन, ब्रिस्बेन 0 0 0 0
मरारा, डॉरविन 0 0 0 0
मेलबर्न 12 2 8 2
सिडनी 11 1 5 5
पर्थ 4 1 3 0

वाका की तरह यहां भी तेज गेंदबाजों को मिलेगी मदद
वाका ग्राउंड की पिच हमेशा तेज गेंदबाजों को मदद देने के लिए जानी जाती थी। उसी तरह का अनुमान ऑप्टस स्टेडियम के लिए भी लगाया जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने भी मंगलवार को यह दावा किया था कि पिच तेज गेंदबाजों को मदद करेगी। ऑप्टस के क्यूरेटर ब्रेट सिपथोर्प ने भी कहा है कि पिच पर घास ज्यादा होगी।

perth

टॉस जीतने वाली टीम गेंदबाजी चुन सकती है: पिच क्यूरेटर
सिपथोर्प के मुताबाकि, टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला करना चाहेगी। मैच शायद पांचवें दिन तक भी नहीं पहुंच सके। अब तक यहां पर एक ही प्रथम श्रेणी मैच खेला गया है, जिसमें वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज रिचर्डसन ने 47 रन देकर 8 विकेट अपने नाम किए थे। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि तेज गेंदबाज बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

रोहित की जगह खेल सकते हैं हनुमा विहारी
भारतीय टीम इस मैच में ज्यादा बदलाव करना नहीं चाहेगी। पृथ्वी शॉ को लेकर संशय बरकरार है, लेकिन कोहली उन्हें जल्दबाजी में टीम में शामिल नहीं करना चाहेंगे। वहीं, छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले रोहित शर्मा का प्रदर्शन ठीक नहीं रहा। उनकी जगह हनुमा विहारी को मौका दिया जा सकता है। वे बल्लेबाजी के साथ-साथ मध्यम गति से गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

संभावित टीमें इस प्रकार हैं : 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह, हनुमा विहारी, कुलदीप यादव, पार्थिव पटेल, उमेश यादव।

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान), एरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, शॉन मार्श, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लायन, जोश हेजलवुड, मिशेल मार्श, मार्कस हैरिस, पीटर सिडल, क्रिस ट्रिमैन।

WhatsApp chat