धोनी-राहुल ने जड़ा शतक, अभ्यास मैच में भारत ने बांग्लादेश को हराया

India vs Bangladesh CWC 2019 Warm-Up Match: वर्ल्ड कप-2019 के अपने दूसरे अभ्यास मैच में भारत ने बांग्लादेश को 95 रन से हराया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 359 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश की टीम 264 रन पर ही ढेर हो गई.

भारत ने वर्ल्ड कप-2019 के अपने दूसरे अभ्यास मैच में मंगलवार को बांग्लादेश को 95 रनों से हरा दिया. सोफिया गार्डन मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी (113) और लोकेश राहुल (108) की शतकीय पारियों के दम पर निर्धारित ओवर में 7 विकेट खोकर 359 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. जवाब में बांग्लादेश की टीम 49.3 ओवरों में 264 रनों पर ढेर हो गई.

बांग्लादेश के लिए मुश्फीकुर रहीम ने 94 गेंदों पर 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 90 रन बनाए. उनके अलावा लिटन दास ने 90 गेंदों पर 73 रन बनाए. दास की पारी में 10 चौके शामिल रहे. इस जीत में एक बार फिर मध्य के ओवरों में भारतीय स्पिन जोड़ी युजवेंद्र चहल और कुलजीप यादव का कमाल देखने को मिला.

दोनों ने रनों पर अंकुश लगाने के साथ ही मध्य के ओवरों में लगातार विकेट निकाले. दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए. बुमराह ने दो और रवींद्र जड़ेजा को एक सफलता मिली. 360 रनों का पीछा करने उतरी बांग्लादेश ने विकेट जल्दी नहीं खोया, लेकिन उसकी शुरुआत धीमी रही. दास और सौम्य सरकार (25) भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे.

10वें ओवर की चौथी गेंद पर 49 के कुल स्कोर पर बुमराह ने सरकार को आउट कर दिया. शाकिब अल हसन को बुमराह ने अगली ही गेंद पर बेहतरीन यॉर्कर पर बोल्ड कर उन्हें बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया. यहां से दास और रहीम ने साझेदारी की जिसने टीम के खाते में 120 रन जोड़े. इस जोड़ी को युजवेंद्र चहल ने दास को आउट कर तोड़ा.

दास का विकेट 169 के कुल स्कोर पर गिरा. यहां से बांग्लादेश की टीम लगातार विकेट खोती रही.  इसमें एक बार फिर भारत की स्पिन जोड़ी का अहम रोल रहा. रहीम भी 216 के कुल स्कोर पर कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए. मेहेदी हसन मिराज (27) के रूप में बांग्लादेश ने अपना आखिरी विकेट खोया। वह रन आउट हुए.

इससे पहले भारत ने आईसीसी विश्व कप के अपने दूसरे अभ्यास मैच में मंगलवार को बांग्लादेश के सामने 360 रनों का लक्ष्य रखा. भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की 113 और लोकेश राहुल की 108 रनों की शतकीय पारियों की मदद से 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 359 रन बनाए.

भारत की ओर से शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत की, लेकिन 2 गेंदों के बाद ही बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा. हालांकि, थोड़ी ही देर में बारिश रुक गई और मैच एक बार फिर शुरू हुआ.

धोनी ने 73 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. इस शतकीय पारी में धोनी ने 6 छक्के और 8 चौके लगाए. खास बात यह रही कि धोनी ने छक्का मारकर अपना शतक पूरा किया. धोनी 78 गेंदों पर 113 रन बनाकर अंतिम ओवर में आउट हुए.धोनी ने 78 गेंदों पर 7 छक्के और 8 चौके मारे. यह 2017 के बाद से धोनी का पहला शतक है. राहुल 99 गेंदों पर 12 चौके और 4 छक्कों की मदद से 108 रन बनाए. इन दोनों के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 47 रनों की पारी खेली.

पहले 10 ओवर में बने थे सिर्फ 34 रन

टीम इंडिया ने पहले 10 ओवर में एक विकेट खोकर 34 रन बनाए. इसके बाद अगले 30 ओवरों में टीम ने 3 विकेट खोकर 209 रन ठोके और स्कोर को 243/4 पहुंचा दिया. अंतिम 10 ओवरों में धोनी ने खतरनाक तेवर दिखाए. टीम ने 41 से 50 ओवर के बीच 4 विकेट खोकर 116 रन बनाए.

भारतीय पारी

धोनी और केएल राहुल के शतकों पर दम पर एक समय संकट में फंसी दिख रही भारतीय टीम 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 359 रन बनाने में सफल रही. सोफिया गार्डन्स मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में बल्लेबाजी की दावत मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी भारत की शुरुआत काफी खराब रही.

भारत ने 5 के कुल स्कोर पर शिखर धवन (1) और 50 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा (19) के विकेट खो दिए थे. कप्तान विराट कोहली (47) भी 83 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट लिए. विजय शकंर (2) 102 के कुल स्कोर पर टीम के चौथे विकेट के तौर पर आउट हुए.

यहां से राहुल और धोनी ने टीम को संभाला और 5वें विकेट के लिए 164 रनों की साझेदारी की. राहुल शतक पूरा करने के कुछ देर बाद शब्बीर रहमान की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 99 गेंदें खेलीं, जिसमें 12 चौके और 4 छक्के मारे.

यहां से धोनी ने एक्सीलेटर पर पैर रखा और 2017 के बाद से अपना पहला शतक जमाया. इससे पहले धोनी ने 19 जनवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 134 रनों की पारी खेली थी लेकिन वो अंतर्राष्ट्रीय मैच था. धोनी आखिरी ओवर में शाकिब अल हसन की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 78 गेंदें खेलीं जिन पर 7 छक्के और 8 चौके मारे.

हार्दिक ने 21 रन बनाए. दिनेश कार्तिक 7 और रवींद्र जडेजा 11 रन बनाकर नाबाद लौटे. रुबेल हुसैन और शाकिब अल हसन ने 2-2 विकेट लिए. मुस्ताफिजुर रहमान, मोहम्मद सैफउद्दीन और शब्बीर रहमान को 1-1 सफलता मिली.

बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने मंगलवार को भारत के खिलाफ कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स मैदान पर वर्ल्ड कप अभ्यास मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले अभ्यास मैच में भारत को न्यूजीलैंड के विरुद्ध हार झेलनी पड़ी थी.

न्यूजीलैंड के हाथों में मिली 6 विकेट से हार ने भारत को अपने अंदर झांकने को मजबूर कर दिया है. उसे स्विंग के सामने उसे सचेत रहना होगा.

जीलैंड के खिलाफ भारत की गेंदबाजी अच्छी रही थी. वैसे भी इस भारतीय टीम की खासियत और मजबूत पक्ष गेंदबाजी ही है. वहीं, बांग्लादेश को इस मैच से पहले तक अभ्यास मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. उसका पहला अभ्यास मैच पाकिस्तान के साथ था, जो बारिश के कारण धुल गया.

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat