वर्षों से भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने को तरस रहा है वेस्टइंडीज

नई दिल्ली- एक वक्त था जब वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतना भारतीय टीम के लिए बड़ी बात होती है लेकिन अब समय बदल चुका है और अब वेस्टइंडीज की टीम भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने को तरस रही है। भारत व वेस्टइंडीज के बीच 23वां टेस्ट सीरीज गुरुवार से शुरू होने जा रहा है। इस बार दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। जाहिर है इस टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज की टीम जीत जरूर दर्ज करना चाहेगी लेकिन ये थोड़ा मुश्किल दिख रहा है। वेस्टइंडीज ने आखिरी बार भारत के खिलाफ वर्ष 2002 में अपनी धरती पर टेस्ट सीरीज जीती थी और उसके बाद उन्हें जीत नसीब नहीं हुई।

16 वर्ष से जीत की तलाश में वेस्टइंडीज की टीम

वेस्टइंडीज की टीम पिछले 16 वर्ष से भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करने की कोशिश कर रही है लेकिन उसे सफलता नहीं मिल रही। कैरेबियाई टीम ने भारत के खिलाफ आखिरी बार वर्ष 2002 में टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की थी। इस वर्ष दोनों देशों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी और भारत को 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद दोनों देशों के बीच छह टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है और सबमें इंडीज को हार झेलनी पड़ी। वर्ष 2002 के बाद दोनों देशों के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज का रिजल्ट कुछ ऐसा रहा है।

वेस्टइंडीज में भारत (2002)- विजेता वेस्टइंडीज- 2-1 (5 मैच)

भारत में वेस्टइंडीज (2002/03)- विजेता भारत- 2-0 (3 मैच)

वेस्टइंडीज में भारत (2006)- विजेता भारत- 1-0 (4 मैच)

वेस्टइंडीज में भारत (2011)- विजेता भारत- 1-0 (3 मैच)

भारत में वेस्टइंडीज (2011/12)- विजेता भारत- 2-0 (3 मैच)

भारत में वेस्टइंडीज (2013/14)- विजेता भारत- 2-0 (2 मैच)

वेस्टइंडीज में भारत (2016)- विजेता भारत- 2-0 (4 मैच)


भारत व वेस्टइंडीज के बीच पहली टेस्ट सीरीज
भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ देश आजाद होने के तुरंत बाद यानी 1948/49 में पहली टेस्ट सीरीज खेली थी। पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज का नतीजा वेस्टइंडीज के पक्ष में रहा था और भारत को 1-0 से हार मिली थी। इसके बाद लगातार वेस्टइंडीज ने चार टेस्ट सीरीज में भारत को हराने में कामयाबी हासिल की। वर्ष 1970/71 में भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत नसीब हुई। वेस्टइंडीज में खेले गए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने इस बार 1-0 से जीत दर्ज कर कैरेबियाई धरती पर अपना परचम लहराया था।

आंकड़ों में वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी
दोनों देशों के बीच अब तक कुल 22 टेस्ट सीरीज खेली गई है। इन टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी नजर आता है। वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ कुल 12 टेस्ट सीरीज जीते हैं जबकि भारत ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 8 टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की है। दो टेस्ट सीरीज दोनों देशों के बीच ड्रॉ रहे। टेस्ट मैचों की बात करें तो दोनों देश अब तक कुल 94 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें भारत को सिर्फ 18 मैच जबकि वेस्टइंडीज ने 30 मैचों में जीत दर्ज की है और 46 मैच ड्रॉ रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat