होल्डर नंबर-1 ऑलराउंडर, 45 साल में यह स्थान पाने वाले वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी

 

  • वेस्टइंडीज के गारफील्ड सोबर्स 1974 में नंबर-1 ऑलराउंडर थे
  • होल्डर ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में दोहरा शतक लगाया था

खेल डेस्क. वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को तीन टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में 381 रन से हरा दिया। इस मैच में विंडीज के लिए कप्तान जेसन होल्डर ने दोहरा शतक लगाया और दो विकेट भी लिए। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। इस प्रदर्शन के बाद वे आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए। वे गारफील्ड सोबर्स के बाद इस पायदान पर पहुंचने वाले अपने देश के पहले ऑलराउंडर बने। सोबर्स 1974 में नंबर-1 ऑलराउंडर थे।

होल्डर को सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक मिले

होल्डर ने करियर की सर्वश्रेष्ठ 440 रेटिंग अंक हासिल किए। रैंकिंग में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरे पायदान पर हैं। हसन के 415 अंक हैं। तीसरे स्थान पर भारत के रविंद्र जडेजा हैं। उनके 387 अंक हैं।

आईसीसी ऑलराउंडर रैंकिंग

क्रम खिलाड़ी देश रेटिंग
1 जेसन होल्डर वेस्टइंडीज 440
2 शाकिब अल हसन बांग्लादेश 415
3 रविंद्र जडेजा इंग्लैंड 387
4 बेन स्टोक्स इंग्लैंड 344
5 वर्नोन फिलेंडर दक्षिण अफ्रीका 341

सोबर्स ने 1974 में संन्यास लिया था 
सोबर्स के जमाने में विपक्षी टीम के स्तर और अन्य खिलाड़ियों के आंकड़े को ध्यान में नहीं रखा जाता था। रैंकिंग प्रणाली नहीं थी। पूर्व क्रिकेटरों की राय और प्रदर्शन के आधार पर सोबर्स को सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर कहा जाता था। वे 1974 में संन्यास लेने के समय टॉप पर थे।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat