वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में विराट के पास अजहर को पीछे छोड़ने का मौका

भारतीय क्रिकेट टीम चार अक्टूबर से वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट खेलेगी। इस टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ने का मौका होगा। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक 10 टेस्ट खेले। इनमें से उन्होंने एक दोहरे शतक की मदद से 502 रन बनाए हैं। अजहरुद्दीन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 टेस्ट में 539 रन बनाए हैं। ऐसे में 38 रन और बनाते ही विराट अजहर को पीछे छोड़ देंगे।

धोनी से पहले ही आगे निकल चुके हैं विराट
वेस्टइंडीज के खिलाफ रन बनाने के मामले में विराट भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पहले ही पीछे छोड़ चुके हैं। धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 टेस्ट में 476 रन बनाए हैं। वे 2014 में ही टेस्ट से संन्यास ले चुके हैं।

सुनील गावस्कर टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने 2,749 रन बनाए हैं। उनके बाद राहुल द्रविड़ (1978), वीवीएस लक्ष्मण (1715), सचिन तेंडुलकर (1630), दिलीप वेंगसरकर (1596) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (539) का नंबर है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ गावस्कर और विराट ही दोहरा शतक लगा सके हैं। गावस्कर वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय भी हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक लगाए हैं। उनके बाद वेंगसरकर (छह), लक्ष्मण (चार), तेंडुलकर (तीन), सहवाग (दो) और धोनी-विराट (दोनों ने एक-एक) का नंबर आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat