अगले iPhone में नॉच की जगह हो सकता है होल!

ऐपल ने iPhone X के साथ स्मार्टफोन इंडस्ट्री में डिस्प्ले नॉच का ट्रेंड सेट किया है. अब शायद आने वाले समय में Apple iPhone की डिस्प्ले में होल देखने को मिलेगा. दरअसल बेजल कम करने के लिए होल इन डिस्प्ले दिया जा सकता है. बेजल कम से कम रखने के लिए नॉच आया, जबकि किसी स्मार्टफोन में स्लाइडर कैमरा भी दिया गया.

हाल ही में सैमसंग ने हाल ही में डेवेलपर कॉन्फ्रेंस में चार नए तरीके के डिस्प्ले पेश किए हैं जिनमें से एक Infinity O है. इस डिस्प्ले में कैमरे के लिए होल दिया गया है. अगले साल तक ये डिजाइन मेनस्ट्रीम हो सकता है. ऐपल के पेटेंट से भी यह खुलासा हुआ है कि कंपनी अगले iPhone में भी इस तरह का ही डिस्प्ले दे सकती है.

लेट्स गो डिजिटल की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस पेटेंट का टाइटल इंटिग्रेटेड कैमरा विंडो है और इसे अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस में जून में फाइल किया गया था. इस पेटेंट को ट्रेडमार्क ऑफिस ने नवंबर में अप्रूव कर दिया है.

पेटेंट में दिए गए इमेज को देखें तो यहां डिस्प्ले के टॉप राइट कॉर्नर में कैमरा दिख रहा है. पेटेंट के मुताबिक डिस्प्ले एक खास तरीके के ग्लास का है और इसमें होल है. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसे 2019 में लॉन्च कर सकती है, लेकिन कई बार पेटेंट सिर्फ पेटेंट तक ही रहता है और असलियत नहीं बन पाता है.

अगर ये पेटेंट असलियत में बदलता है तो अगले iPhone में नॉच नहीं मिलेगा. क्योंकि इसी होल में फ्रंट कैमरा दिया जाएगा जिसे अंडर डिस्प्ले फ्रंट कैमरा भी कह सकते हैं. अब देखना दिलचस्प ये होगा कि ये तकनीक सबसे पहले कौन सी कंपनी लेकर आती है.

WhatsApp chat