Facebook Security: कैसे चुनें कि कौन आपका फेसबुक पोस्ट, प्रोफाइल देख सकता है

52 total views, 1 views today

नई दिल्ली: क्रैंब्रिज एनालिटिका विवाद के बाद फेसबुक लगातार यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर सवालों के घेरे में रहा है तो वहीं अब 2019 लोकसभा चुनाव को देखते हुए भी फेसबुक ने यूजर्स को जागरूक करने के लिए सिक्योरिटी को बढ़ा दिया है. जहां अब ये बताया जा रहा है कि कैसे आप अपना प्रोफाइल सुरक्षित रख सकते हैं तो वहीं कौन कौन आपका प्रोफाइल देख सकता है? क्या कोई आपका फ्रेंड लिस्ट चेक कर सकता है ? कौन आपके रिएक्शन देख सकता है? जिस फोटो में आप टैग हैं उसे कौन कौन देख सकता है? इन्हीं सब सवालों के जवाब देने के लिए हम आपके लिए कुछ सिक्योरिटी टिप्स लेकर आए हैं. तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपने फेसबुक की सिक्योरिटी को और बढ़ा सकते हैं.

1. कौन आपके फोटो और दूसरी चीजों को फेसबुक पर देख सकता है?

जब भी आप कोई स्टेटस या फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं तो आप इस चीज को चुन सकते हैं जहां आपका पोस्ट उन्हीं लोगों तक पहुंच पाएगा जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं. इसके लिए आपको मेनू के टॉप पर जाकर अपना ऑडियंस चुनना होगा. यहां कई लोग अपने पोस्ट अपने खास दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते हैं. तो यहां पर आप पब्लिक या अपने दोस्तों के साथ पोस्ट वाले ऑप्शन में जाकर ये चुन सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपका पोस्ट सभी के पास पहुंचे तो आप पब्लिक ऑप्शन चुन सकते हैं. वहीं कई बार गलत पोस्ट करने पर आप इसे बदल भी सकते हैं.

इसके लिए आपको पोस्ट में जाना होगा. इसके बाद आपको ये चुनना होगा कि आप अपने कुछ करीबी दोस्तों को ही ये पोस्ट दिखाना चाहते हैं या पब्लिक या आपकी फ्रेंड लिस्ट में मौजूद दोस्तों को. इसके लिए आपको एक लिस्ट तैयार करना होगा और अपने उन दोस्तों को एड करना होगा जिन्हें आप अपना पोस्ट शेयर करना चाहते हैं. इसके बाद सभी दोस्तों में से उन सेलेक्टेड दोस्तों को चुनें और फिर ग्रुप बनाकर पोस्ट शेयर करें.

कैसे पता करें कि दूसरों को आपका प्रोफाइल कैसा दिखता है?

इसके लिए आपको अपने टाइमलाइन पर जाकर व्यू एज़ चुनना होगा. इसके बाद प्रोफाइन अपने आप व्यू एज़ स्पेसिफिक पर्सन मोड पर आ जाएगा जिसके बाद आपके पास एक झलक आ जाएगी जहां आपको ये दिखाया जाएगा कि दूसरों को आपका प्रोफाइल कैसा दिखता है.वहीं कौन किस पोस्ट में आपको टैग करे. इसके लिए भी आप प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर टाइमलाइन और टैगिंग को चुन सकते हैं जहां ये ऑप्शन दिया जाएगा कि टैग करने से पहले आपकी परमिशन ली जाए तो वहीं टाइमलाइन पर डालने से पहले भी आपसे एक बार जरूर पूछा जाए. यहां तक की आप अपने अबाउट सेक्शन को भी लोगों से छुपा सकते हैं.

कैसे चुनें कि कौन आपकी फ्रेंड लिस्ट देख सकता है?

इसके लिए आपको सबसे पहले प्रोफाइल में जाकर फ्रैंड्स टैब खोलना होगा और फिर एडिट प्राइवेसी पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके पास कई तरह के ऑप्शन आएंगे जिसमें सिर्फ आप देख सकते हैं, या आपके करीबी दोस्त या फिर पूरी पब्लिक. यहां से आप एक ही ऑप्शन चुन सकते हैं.

कैसे करें किसी यूजर को ब्लॉक?

अगर आप किसी से परेशान आ गए हैं तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं और उसे पता भी नहीं चलेगा. इसके बाद न तो वो यूजर आपसे चैट कर पाएगा न ही आपकी प्रोफाइल देख पाएगा और न ही आपको किसी पोस्ट में टैग कर पाएगा. इसके लिए सबसे पहले आपको मोर और फिर सेटिंग्स में जाना होगा जिसके बाद आप ब्लॉकिंग में जाकर उस व्यक्ति का नाम डालकर उसे हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकते हैं.

क्या करें जब आपका अकाउंट हो जाए हैक?

इसका मतलब ये हुआ कि आपका पासवर्ड किसी और के पास भी है. अगर ऐसा होता है तो सबसे पहले हेल्प सेंटर पर क्लिक करें और फिर प्राइवेसी और सेफ्टी पर क्लिक करें. अब हैक और फेक अकाउंट्स में जाएं और टॉपिक को सेलेक्ट करें. आर्टिकल में जाकर सिक्योरिंग यॉर अकाउंट पर क्लिक करें. यहां जाकर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी. वहीं कोशिश करते रहें अपना पासवर्ड बदलने की.

स्पैम या कोई वायरस लिंक को कैसे अपनी प्रोफाइल से हटाएं?

अगर आपके प्रोफाइल पर कोई ऐसा लिंक या वायरस आता है जिससे आपके प्रोफाइल को नुकसान पहुंच रहा है तो आप उसे रिपोर्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको राइट साइड कॉर्नर पर जाकर पोस्ट को चुनना होगा और फिर रिपोर्ट दिस पोस्ट पर क्लिक करना होगा.

टू- फैक्टर अथेंटिकेशन से अपने Facebook अकाउंट को करें सिक्योर

1. सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करें.

2. इसके बाद सेटिंग्स में जाएं.

3. फिर सिक्योरिटी और लॉग-इन में जाएं.

4. सिक्योरिटी और लॉगइन में जाने के बाद आपके पास चेंज पासवर्ड का ऑप्शन आएगा जिसके बाद आप अपने प्रोफाइल पिक्चर की मदद से लॉगइन कर सकते हैं. इसके बाद आप टू फैक्टर अथेंटिकेशन को क्लिक कर सकते हैं.

इसके बाद आपके पास दो तरीके होंगे जहां आप टू फैक्टर अथेंटिकेशन को सेटअप कर सकते हैं. पहला है टेक्स्ट मैसेज ऑप्शन और दूसरा है एप के जरिए यानी की गूगल और डुओ मोबाइल.

टेक्स्ट मैसेज ऑप्शन

1. टेक्स्ट मैसेज ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए कोड आएगा.

2. इसके बाद आपके पास जो कोड आया है उस कोड को एंटर करें.

3. इसके बाद आपके पास टू फैक्टर अथेंटिकेशन का कंफर्म मैसेज आएगा.

एप के जरिए

1. अगर आपका फोन रजिस्टर्ड नहीं है और आप उस ऑप्शन का इस्तेमल नहीं करना चाहते तो आपके पास दूसरा ऑप्शन भी है. इसके लिए आपको अथेंटिकेशन एप्स को डाउनलोड करना पड़ेगा.

2. अब स्क्रीन पर दिए गए QR कोड को स्कैन करें और कोड को डालें.

3.आपके एप पर नया कोड आएगा. कोड पूछने पर इस कोड का इस्तेमाल करें. इसके बाद आपका टू फैक्टर अथेंटिकेशन एक्टिवेट हो जाएगा.

कैसे फेसबुक अकाउंट डिएक्टिवेट करें?

इसके लिए आपको सेटिंग्स और सिक्योरिटी और फिर लॉग इन में जाना होगा. इसके बाद आपके पास डिएक्टिवेट का ऑप्शन आएगा. इसकी मदद से आप इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कुच दिनों के लिए हट सकते हैं. वहीं वापस अगर आते हैं आपका सबुकछ दोबारा रिस्टोर हो जाएगा. वहीं आप अपने अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट भी कर सकते हैं.

Loading...