भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है

गैजेट डेस्क. भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है, हालांकि ये बदलाव सिर्फ वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के ग्राहकों के लिए हो रहा है। दरअसल, इन तीनों कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए मिनिमम मंथली प्लान पेश किया है और हर ग्राहक को अपना नंबर चालू रखने के लिए इन्हें रिचार्ज कराना जरूरी है। अपना नंबर चालू रखने के लिए एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ग्राहकों को हर महीने कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज कराना जरूरी है।

क्यों हो रहा है ऐसा?

  • दरअसल, आजकल ज्यादातर यूजर ड्युअल सिम का इस्तेमाल करते हैं। पहली सिम में तो ग्राहक रिचार्ज करा लेते हैं, लेकिन दूसरी सिम में सिर्फ इनकमिंग कॉल और नंबर चालू रखने के लिए ग्राहक 10 रुपए का रिचार्ज कराते हैं। इस वजह से टेलीकॉम कंपनियां का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) कम हो रहा है।
  • हालांकि, इन तीनों कंपनियों ने ऐसा अपने 2G नेटवर्क यूज कर रहे ग्राहकों के लिए किया है। इसके अलावा ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है ताकि 2G ग्राहकों को कम किया जा सके और 4G ग्राहकों की संख्या को बढ़ाया जा सके।
  • आजकल सस्ता डेटा और फ्री आउटगोइंग कॉल्स मिलने के कारण ग्राहक अपने नंबर पर रिचार्ज नहीं कराते हैं, जिससे कंपनियां रेवेन्यू जनरेट नहीं कर पा रही हैं। इसी वजह से कंपनियां मिनिमम मंथली प्लान लेकर आईं हैं।

कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज कराना जरूरी : मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयरटेल के 10 करोड़ और वोडाफोन-आइडिया के 15 करोड़ ग्राहक हर महीने 35 रुपए से भी कम का रिचार्ज कराते हैं। इसलिए इन कंपनियों ने अपने मिनिमम मंथली प्लान की शुरुआत भी 35 रुपए ही रखी है, जो हर एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ग्राहकों को कराना जरूरी है।

100 रुपए के अंदर हैं सभी प्लान

  • एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया ने मिनिमम मंथली प्लान 100 रुपए के अंदर रखे हैं, जो लगभग एक जैसे ही हैं। सबसे सस्ता प्लान 35 रुपए का है, जिसमें 26 रुपए का टॉकटाइम और 100 एमबी डेटा मिलेगा। इस प्लान में 1 पैसा प्रति सेकंड के हिसाब से कॉलिंग चार्ज लिया जाएगा।
  • इसके बाद एक 65 रुपए का प्लान है जिसमें 55 रुपए का टॉकटाइम और 200 एमबी डेटा मिलेगा। इसमें भी 1 पैसा प्रति सेकंड की दर से कॉलिंग चार्ज लिया जाएगा।
  • सबसे महंगा प्लान 95 रुपए का है, जिसमें 95 रुपए का फुल टॉकटाइम और 500 एमबी डेटा मिलेगा। इस प्लान में 30 पैसा प्रति मिनट की दर से कॉलिंग चार्ज लिया जाएगा।इन तीनों ही प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की होगी।

रिचार्ज नहीं कराने पर नंबर होगा बंद : कंपनियों ने ये सभी प्लान 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ लॉन्च किए हैं। मतलब कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज कराने पर भी 28 दिन की वैलिडिटी मिलेगी और इतने ही दिनों तक आउटगोउंग कॉल की सुविधा मिलेगी। अगर वैलिडिटी खत्म होने के बाद रिचार्ज नहीं कराते हैं तो 15 दिन बाद इनकमिंग कॉल्स की सुविधा और 90 दिन बाद नंबर बंद कर दिया जाएगा।

14 साल पहले आया था मिनिमम मंथली रिचार्ज मॉडल : टेलीकॉम कंपनियों ने 14 साल पहले 2004 में मिनिमम मंथली रिचार्ज मॉडल पेश किया था। इसके तहत 999 रुपए का रिचार्ज कराने पर ‘लाइफटाइम फ्री इनकमिंग कॉल’ की सुविधा मिलती थी। इस प्लान में ग्राहकों को इनकमिंग तो फ्री मिल जाती थी, लेकिन एसएमएस और आउटगोइंग कॉल्स के लिए रिचार्ज कराना होता था। इस प्लान के तहत ग्राहकों को अपना नंबर एक्टिवेट रखने के लिए 6 महीने में कम से कम 10 रुपए का रिचार्ज कराना जरूरी होता था।

WhatsApp chat