स्मार्ट टीवी सिर्फ 4,999 रुपए की कीमत में एंड्रॉयड ओएस वाली टीवी लॉन्च

 

  • दिल्ली की स्टार्टअप कंपनी सैमी इन्फोर्मेटिक्स ने तैयार किया है इसे
  • मेक इन इंडिया और स्टार्टअप इंडिया योजना के तहत बनाई गई है टीवी
  • इसमें 512 एमबी रैम और 4 जीबी स्टोरेज भी है, फेसबुक, यूट्यूब जैसी ऐप्स भी हैं
  • इस टीवी को खरीदने के लिए आधार कार्ड जरूरी, सिर्फ ऑनलाइन ही बिकेगी

गैजेट डेस्क. दिल्ली की स्टार्टअप कंपनी सैमी इन्फोर्मेटिक्स ने  32 इंच की एक स्मार्ट टीवी लॉन्च की है। इसकी कीमत सिर्फ 4,999 रुपए है। हालांकि, इंस्टॉलेशन कॉस्ट और जीएसटी मिलाकर इसकी कीमत 7 हजार रुपए तक पहुंच जाती है। कंपनी का दावा है कि ये दुनिया की अब तक की सबसे सस्ती स्मार्ट टीवी है। इसमें एंड्रॉयड 4.4 ओएस दिया गया है। साथ ही इसमें फेसबुक और यूट्यूब जैसी ऐप्स प्री-इंस्टॉल्ड हैं जबकि दूसरी ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए भी इसमें 4 जीबी स्टोरेज है। इसमें 512 एमबी की रैम दी गई है।

इससे 200 लोगों को रोजगार मिला, सभी पार्ट्स भी भारत में बने
टीवी की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी के डायरेक्टर अविनाश मेहरा ने कहा, “इस टीवी को लॉन्च करने का मकसद सभी लोगों तक स्मार्ट टीवी की पहुंच बढ़ाना था। हमने इस टीवी में कम कीमत में ही एडवांस्ड फीचर देने की कोशिश की है।” उन्होंने बताया कि इस टीवी को सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ और ‘स्टार्टअप इंडिया’ योजना के तहत बनाया गया है। इस टीवी के सभी पार्ट्स भारत में ही बनाए गए हैं और इससे 200 लोगों को रोजगार मिला है।

टीवी खरीदने के लिए आधार जरूरी, सिर्फ ऑनलाइन बिकेगी
अविनाश मेहरा ने बताया कि, इस टीवी को खरीदने के लिए ग्राहक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। एक आधार कार्ड पर एक ही टीवी मिलेगा। इसके अलावा इस टीवी को ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के तहत बेचा जाएगा। इसके अलावा, इस टीवी को सिर्फ ऑनलाइन ही बेचा जाएगा। इसके लिए कंपनी की ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। हालांकि, ऑर्डर करने के बाद कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन मिलता है। इसके साथ ही, इस टीवी को खरीदने पर इसके साथ तीन साल की ऑनसाइट वॉरंटी मिलती है। इसका मतलब हुआ कि एक साल तक सर्विस फ्री मिलेगी, लेकिन अगले दो साल तक सर्विस के लिए पैसे देने होंगे लेकिन सर्विस घर पर ही मिलेगी।

टीवी में क्या है खासियत?
सैमी इन्फोर्मेटिक्स की इस टीवी में 32 इंच की एचडी एलईडी स्क्रीन दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 1366X786 पिक्सल है और इसका ऑस्पेक्ट रेशो 16:9 है। कंपनी के मुताबिक, इस टीवी में हाई क्वालिटी मिलेगी। इस टीवी पर मूवी और टीवी शो देखने के अलावा वेब ब्राउजिंग और एंड्रॉयड गेम्स भी खेल सकते हैं। कनेक्टिविटी के लिए इसमें दो एचडीएमआई और दो यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं। इसके साथ ही इसमें 10W के स्पीकर भी दिए गए हैं।

इससे पहले 3,999 रुपए की टीवी भी आ चुकी है
इससे पहले सस्ते फीचर फोन बनाने वाली कंपनी डीटल ने भी सिर्फ 3,999 रुपए की कीमत के साथ सबसे सस्ती एलसीडी टीवी लॉन्च की थी। 19 इंच की स्क्रीन साइज के साथ आने वाली इस टीवी का नाम डी1 है। इस टीवी के किनारों पर दो स्पीकर लगे हैं, साथ ही बेहतरीन साउंड क्वालिटी के लिए इसमें 12W के स्पीकर लगे हुए हैं। कंपनी ने बताया कि इस टीवी को डीटल की आधिकारिक वेबसाइट या B2BAdda.com से खरीदा जा सकता है।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat