स्मार्ट स्पीकर / फेसबुक ने लॉन्च किया ‘Portal’ और ‘Portal Plus’, इससे एक बार में 7 लोगों को कर सकेंगे वीडियो कॉल

गैजेट डेस्क. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने सोमवार को दो स्मार्ट स्पीकर- Portal और Portal Plus लॉन्च किए हैं। इन दोनों ही डिवाइस को वीडियो कॉलिंग करने के लिए लॉन्च किया गया है और इनसे एक बार में 7 लोगों को वीडियो कॉल किया जा सकेगा। इसके अलावा हाल ही में डेटा लीक के मामला सामने आने के बाद फेसबुक ने इन डिवाइस में प्राइवेसी और सिक्योरिटी का भी खास ध्यान रखा है।

इन दोनों डिवाइस की अमेरिका में प्री-बुकिंग में शुरू हो चुकी है, हालांकि इन्हें भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने Portal की कीमत 199 डॉलर (करीब 14, 700 रुपए) और Portal Plus की कीमत 349 डॉलर (करीब 25,800 रुपए) रखी है।

प्राइवेसी और सिक्योरिटी का भी रखा है ख्याल
डेटा लीक के मामले सामने आने के बाद कंपनी ने इन डिवाइस पर यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी का भी खास ख्याल रखा है। कंपनी ने बताया कि इसके फ्रंट कैमरे को सिर्फ एक टैप कर डिसेबल किया जा सकता है।
इसके साथ ही इसमें कैमरा कवर भी दिया गया है, जिसकी मदद से कैमरा लैंस को ढंका जा सकता है। कैमरा लैंस ढंकने के बाद भी यूजर्स को कॉल के नोटिफिकेशन मिलेंगे।
इसमें 12 डिजिट का पासकोड भी सेट किया जा सकता है। हालांकि पासवर्ड चेंज करने के लिए फेसबुक पासवर्ड की जरूरत होगी।
इसके अलावा फेसबुक ने साफ किया है कि Portal और Portal Plus पर होने वाली कॉलिंग को कंपनी रिकॉर्ड नहीं करेगी। कंपनी के मुताबिक, इसके जरिए होने वाली कॉलिंग कॉलर और रिसीवर के बीच सिक्योर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat