WhatsApp में जुड़ेंगे कमाल के ये नए फीचर्स

 

दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किए जाने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में इस साल कई नए फीचर्स आने वाले हैं. इनमे मुख्य रूप से डिजाइन और चैट्स आधारित फीचर्स हैं जिनसे आपका यूजर एक्सपीरिएंस बदलेगा. पिछले साल कंपनी ने भी कई फीचर्स लाए हैं जिससे वॉट्सऐप काफी बदला है.

मीडिया प्रीव्यू

वॉट्सऐप मीडिया प्रीव्यू फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इसके तहत यूजर्स नोटिफिकेशन में से ही वीडियो, ऑडियो और इमेज का प्रीव्यू देख सकेंगे. फायदा ये होगा कि हर बार आपको मैसेज के कॉन्टेंट देखने के लिए वॉट्सऐप ओपन नहीं करना होगा और आप नोटिफिकेशन से ही समझ लेंगे भेजा गया कॉन्टेंट क्या है.

डार्क मोड

इस फीचर की टेस्टिंग कंपनी काफी पहले से कर रही है. कम रौशनी या अंधेरे में वॉट्सऐप यूज करने के लिए ये फीचर शानदार होगा. पूरा यूजर इंटरफेस डार्क होगा. डार्क मोड कई ऐप्स में पहले से है इनमें ट्विटर भी है जिसने डार्क मोड दिया है. स्मार्टफोन में भी डार्क मोड का ऑप्शन होता है जिसे आप एनेबल कर सकते हैं.

QR कोड फीचर

कॉन्टैक्ट शेयर करने के लिए वॉट्सऐप QR कोड का ऑप्शन मिलेगा. इससे आसानी से कॉन्टैक्ट्स ऐड कर सकेंगे. इसे वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट बिजनेस कार्ड पर भी शेयर करने में आसानी होगी. इसकी भी टेस्टिंग शुरू है और जल्द ही आपके वॉट्सऐप में इसका सपोर्ट दिया जाएगा.

कॉन्टैक्ट रैंकिंग फीचर

इस साल वॉट्सऐप में आपको कॉन्टैक्ट रैंकिगं फीचर भी दिखेगा. इसके तहत एक लिस्ट तैयार होगी जिससे आप सबसे ज्यादा इंटरऐक्ट करते हैं. हालांकि आप अभी भी सेटिंग्स में जा कर देख सकते हैं कि आप किससे सबसे ज्यादा बात करते हैं, लेकिन इस फीचर से आपका काम आसान हो जाएगा.

वॉयस मैसेज – बैक टू बैक

एक के बाद एक वॉयस मैसेज सुनने के लिए एक नया फीचर मिलेगा. अब तक एक वॉयस मैसेज के बाद आपको दूसरा मैनुअली प्ले करना होता है. यह फीचर भी टेस्टिंग में है और जल्द ही ये सभी के लिए दिया जा सकता है.

प्राइवेट रिप्लाई

यह फीचर खासतौर पर ग्रुप कॉन्वर्सेशन के लिए होगा. ग्रुप में आप किसी मैसेज को प्राइवेट रिप्लाई करके सीधे सेंडर को भेज सकते हैं.

लॉक फीचर

फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस लॉक के जरिए वॉट्सऐप लॉक करने का फीचर आईफोन यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा. इससे पहले तक वॉट्सऐप लॉक करने का कोई फीचर नहीं था.

आपको बता दें कि इनमें से कुछ फीचर टेस्टिंग के दौर में है, जबकि कुछ बीटा बिल्ड में है. इस साल ये सभी फीचर्स फाइनल बिल्ड के तौर पर अपडेट के जरिए आप तक पहुंचेंगे.

WhatsApp chat