WhatsApp का ये नया फीचर, ग्रुप कॉलिंग को बनाएगा आसान

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स वॉट्सऐप में कुछ समय पहले ग्रुप वीडियो कॉलिंग की शुरुआत की थी. हालांकि इसे यूज करने में कई यूजर्स को दिक्कते हो रहीं थीं. वीडियो कॉल में लोगों को जोड़ने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी थी, लेकिन अब इसे आसान करने की तैयारी की जा रही है.

वॉट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिसके तहत ग्रुप कॉल के लिए एक डेडिकेटेड बटन दिया जाएगा. इसके तहत ग्रुप में तत्काल तीन लोगों से चैटिंग करने की सुविधा मिलेगी. इससे पहले तक वॉट्सऐप में पहले नॉर्मल कॉल करनी होती थी इसके बाद ही दूसरे लोगों को इस कॉल में जोड़ सकते थे.

अब इस नए फीचर के जरिए डायरेक्ट वीडियो कॉल की शुरुआत होगी. इसमें वॉयस कॉल भी शामिल है. WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक पुराने वर्जन में नॉर्मल कॉल के बाद ग्रुप कॉल शुरू कर सकते थे, लेकिन वॉट्सऐप के नए इंप्रूवमेंट्स के बाद अब डायरेक्ट वीडियो कॉल किए जा सकते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआत में यह फीचर iOS यूजर्स क लिए आएगा और इसकी शुरुआत अगले हफ्ते से होगी. इस महीने के आखिर तक एंड्रॉयड यूजर्स को भी ये फीचर दिया जा सकता है.

वॉट्सऐप से जुड़ी ये है दूसरी खबर.

लोगों को दिक्कत हो सकती है इस फीचर से

WhatsApp के इस नए अपडेट के बाद कई लोगों को समय समय पर शर्मिंदा होना पड़ सकता है. कई बार आपके पास पर्सनल और संवेदनशील वीडियो कॉन्टेंट भेजे जाते हैं जिसे आप किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते. लेकिन इस फीचर के बाद नोटिफिकेशन पैनल में ही वो वीडियो कुछ समय के लिए प्रिव्यू के तौर पर प्ले होगा. यहां तक की अगर आपने नोटिफिकेशन ऑन रखा है तो लॉक स्क्रीन पर भी टैप करके वीडियो प्रिव्यू देखे जा सकेंगे.

WhatsApp chat