आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं जोड़ सकेगा वॉट्सऐप ग्रुप में, आने वाला है ग्रुप इन्विटेशन फीचर

 

  • वॉट्सऐप ग्रुप में किसी को भी जोड़ा जा सकता है, उसके लिए यूजर की परमिशन की जरूरत नहीं
  • रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को आईओएस के बीटा वर्जन में देखा गया है, जो अभी डेवलपमेंट स्टेज में है
  • ये फीचर उसी तरह होगा, जिस तरह से लास्ट सीन दिखाने या हाइड करने का होता है

गैजेट डेस्क. वॉट्सऐप ग्रुप पर अब कोई आपको आपकी मर्जी के बिना नहीं जोड़ सकेगा। वॉट्सऐप ग्रुप पर जोड़ने के लिए अब यूजर को आपकी इजाजत लेनी होगी और इसके बाद ही आप ग्रुप में एड हो सकेंगे। दरअसल, वॉट्सऐप की आईओएस ऐप के बीटा वर्जन में ‘ग्रुप इन्विटेशन’ नाम का फीचर देखा गया है। वॉट्सऐप के फीचर्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर के आने के बाद यूजर की इजाजत के बिना उसे ग्रुप में नहीं जोड़ा जा सकेगा।

अभी डेवलपमेंट स्टेज में है फीचर
WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रुप इन्विटेशन का फीचर फिलहाल आईओएस ऐप के बीटा यूजर के लिए अवेलेबल है और इसे आम यूजर्स के लिए कब तक जारी किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, ये फीचर अभी डेवलपमेंट स्टेज में है। हालांकि, इससे साफ होता है कि इसी तरह का फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी आएगा।

आप तय करेंगे, कौन ग्रुप में एड करेगा
वॉट्सऐप में ग्रुप इन्विटेशन का फीचर आने के बाद इसे इनेबल करने के लिए वॉट्सऐप सेटिंग्स> अकाउंट> प्राइवेसी> ग्रुप्स में जाना होगा। यहां तीन ऑप्शन होंगे- एवरीवन, माय कॉन्टेक्ट और नोबॉडी। इन ऑप्शन को सिलेक्ट कर आप तय कर सकेंगे कि आपको ग्रुप में कौन एड कर सकता है। मसलन, अगर एवरीवन सिलेक्ट करते हैं, तो कोई भी ग्रुप में एड कर सकता है, लेकिन नोबॉडी सिलेक्ट करते हैं तो कोई भी एड नहीं कर पाएगा।

इस तरह मांगी जाएगी आपकी इजाजत
ग्रुप इन्विटेशन फीचर आने के बाद अगर कोई यूजर आपको किसी ग्रुप में एड करना चाह रहा है, लेकिन एड नहीं कर पा रहा है तो आपको एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। इस नोटिफिकेशन में ग्रुप में एड करने की रिक्वेस्ट होगी जिसे आप 72 घंटे के अंदर एक्सेप्ट या रिजेक्ट कर पाएंगे। अगर आप एक्सेप्ट करते हैं तो ग्रुप में एड हो जाएंगे, लेकिन रिजेक्ट करते हैं तो फिर ग्रुप में एड नहीं हो सकेंगे।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat